प्राचार्य की कलम से

प्रिय विद्यार्थियों,

आपके वर्तमान एवं उज्ज्वल भविष्य के लिए अपनी बात रखते हुए श्रीमती गोमती देवी पीजी महाविद्यालय में प्रवेश लेने हेतु आप सभी को अग्रिम बधाई एवं ढेर सारी शुभकामनाएँ-
शिक्षार्थियों, उच्च शिक्षा की गुणवत्ता आपके मन में दृढ-संकल्प लिए हुए सपनों को साकार करने में सहायक होती है। आप अपने घर, परिवार, ईष्ट मित्रों, सगे सम्बन्धियों और समाज को साथ लेकर उनकी मर्यादाओं और आदर्शों को ध्यान में रखकर उच्च शिक्षा प्राप्त अध्ययन के लिए महाविद्यालय में प्रवेश लेते हैं। यह वह समय होता हैं, जब आप कई तरह के अभावों, परेशानियों का सामना करते हुए स्वास्थ्य का ध्यान रखकर अपने लक्ष्य तक पहुँचने के लिए निरंतर विद्याध्यन में लगे रहते हैं।
शिक्षार्थियों, महाविद्यालय में प्रवेश लेने का एकमात्र उद्देश्य अपने माता पिता की आकांक्षाओं, उनकी संकल्पनाओं को साकार करके समाज में ऐसे मजबूत नागरिक बनने के लिए कर्तसंकल्प है। इसके लिए आपको महाविद्यालय के अनुशासन में रहकर नियमित अध्ययन करना होगा। विद्यार्थियों, यह हमेशा ध्यान में रखने योग्य है कि दूरस्य ग्रामीण अंचल में प्रवेश लेने का अर्थ है कि हम विभिन्न अभावों में संघर्ष करते हुए उच्च शिक्षा की ऊँचाईयों को उच्च अंक प्राप्त कर अपने लक्ष्यों को साकार कर अपने माता-पिता, घर, परिवार की स्थितियों को मजबूत कर समाज सेवा के लिए एक अच्छे इंसान के रूप में उनके सामने मुखातिय होंगे।
शिक्षार्थियों, आज इस बात महती आवश्यकता है कि हम अपने महाविद्यालय में ऐसा वातावरण बनायें, जिससे प्रत्येक विद्यार्थी का शारीरिक, मानसिक, बौद्धिक एवं संवेदनात्मक विकास संतुलित हो । मुझे इस बात पर गर्व है कि हमारे महाविद्यालय प्रबंधन व संगठन और हमारे महाविद्यालय में प्राध्यापक एवं प्राध्यापिकाएं अपने उत्तरदायित्व का निर्वहन अच्छी तरह से कर रहें हैं। हम सभी जानते हैं कि हर बच्चा इस संसार में बहुत से गुणों को लेकर जन्म लेता है। हम चाहें तो उन गुणों को विकसित कर उन्हें अच्छा नागरिक बना सकते हैं। मुझे आशा है कि हमारा सम्मिलित प्रयास इस कार्य को और भी अच्छी तरह से कर सकेगा। इस विवरणिका के माध्यम से आपको महाविद्यालय के द्वारा निर्देशित ये सभी प्रकार की जानकारियां उपलब्ध कराई जा रही हैं। जिन्हें आप भली भांति अध्ययन कर महाविद्यालय के नियमों, आवश्यक दिशा-निर्देशों, अनुशासन एवं गतिविधियों को समझकर एक सफल महाविद्यालय छात्र के रूप में अपने परिवार, ग्राम, समाज व देश को नई ऊर्जा य शक्ति के साथ दिशा देने में सफल होंगे। शुभकामनाओं के साथ आपके उज्ज्वल भविष्य की कामना करते हैं।

डॉ. एस. के. सेवका

प्राचार्य

Apply Online Admission Form 2024-2025